अगर आप भी चुइंगम चबाते हैं तो हो जाएं सावधान, पड़ सकता है महंगा

क्या महिलाएं और क्या पुरुष आजकल तो अधिकांश लोग अपने मुंह को फ्रेश करने के लिए चुइंगम चबाते हुए नजर आते हैं।

ज्यादातर पुरुषों को आपने सिगरेट पीने के बाद चुइंगम खाते हुए देखा होगा। ये लोग चुइंगम का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर करते हैं क्योंकि वो इससे होनेवाले साइडइ फेक्ट्स से बेखबर होते हैं।
तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि महिलाओं और पुरुषों के लिए चुइंगम के साइड इफेक्ट्स – चुइंगम चबाना कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है।
 
चुइंगम के साइड इफेक्ट्स –
 
1 – मर्दों की मर्दानगी होती है नष्ट
आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी की चुइंगम खाना पुरुषों की मर्दानगी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मिंट वाले चुइंगम खाने से पुरुषों में टेस्टोस्टरोन का स्तर काफी कम हो जाता है। जिससे मर्दों की मर्दानगी खतरे में पड़ सकती है।
2 – गर्भवती महिलाओं के लिए घातक
चुइंगम चबाना गर्भवती महिलाओं के लिए घातक साबित हो सकता है। एक शोध के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान मिंट वाला चुइंगम खानेवाली महिला का गर्भपात तक हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिला को चुइंगम खाने से बचना चाहिए।
3 – सांस लेने में होती है परेशानी
जो लोग अस्थमा के मरीज हैं उन्हें चुइंगम नहीं खाना चाहिए। ऐसा करना उनके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इससे उन्हें सांस लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
4 – लिवर के लिए है नुकसानदेह
जिन लोगों को लिवर से संबंधित कोई भी परेशानी है उन्हें भी चुइंगम का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उनकी लिवर की समस्या और भी गंभीर हो सकती है।
5 – सिरदर्द और एलर्जी के लिए जिम्मेदार
ज्यादा चुइंगम चबाने से सिरदर्द और एलर्जी होती है। चुइंगम में बहुत से प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और आर्टिफिशियल शुगर मौजूद होती है। इसलिए इसे चबाने से एलर्जी और सिरदर्द हो सकता है।
एक रिसर्च की मानें तो मिंटवाली चुइंगम चबाने से आप फल और सब्जियों जैसी हेल्दी चीज़ों से दूर हो जाते हैं। इसके अलावा यह मुंह की मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द का कारण भी बनती है।
ये है चुइंगम के साइड इफेक्ट्स – अब आप ही फैसला कीजिए कि आप किसे अहमियत देते हैं अपने मुंह की फ्रेशनेस को या फिर अपनी सेहत को। क्योंकि जो लोग वाकई में अपनी सेहत से प्यार करते हैं वो चुइंगम के साइड इफेक्ट्स जानने के बाद इससे तौबा जरूर कर लेंगे।

फेसबुक पर हमारा पेज यहाँ लाइक करे…

Loading...

Be the first to comment on "अगर आप भी चुइंगम चबाते हैं तो हो जाएं सावधान, पड़ सकता है महंगा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*