ये 10 घरेलु उपाय जिनके इस्तेमाल से आप अपनी उम्र से 10 साल छोटे नज़र आयेंगे..

NEW DELHI: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम खुद का ठीक से ध्यान नही रख पाते है, जिसका नतीजा ये होता है कि सिर्फ 30 की उम्र में ही 40 के दिखने लगते है।

 इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारे चेहरे की त्वचा जो कि हमारी उम्र बताती है। वहीं इस मामलें में विशेषज्ञों की भी मानें तो जवां दिखने के लिए त्वचा का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है।
अगर त्वचा जवां और स्वस्थ रहेगी तो आपमें 10 साल तक का फर्क नजर आएगा। त्वचा को झुर्रियों और दाग धब्बों से बचाने में कई कुदरती चीजें काफी मददगार हैं। ऐसे कई खानपान हैं जो आपके रसोई में ही मौजूद हैं। जिनका सही इस्तेमाल करके त्वचा को गोरा और मुलायम बनाया जा सकता हैं।
जानिए ऐसे ही 10 घरेलू नुस्खें जिनके इस्तेमाल से आप उम्र से छोटे नज़र आयेंगे  –
1.चावल, दूध और शहद-
4 चम्मच उबले हुए चावल, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं सूखने के बाद धो ले। इससे त्वचा जवां और मुलायम हो जाती है साथ ही दाग धब्बे भी मिट जाते है।
2.केले और शहद-
एक केला, एक चौथाई चम्मच दही, 2 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं 20 मिनट बाद चेहरे को धो ले। इससे त्वचा में जान आती है, साथ ही चेहरा गोरा होता है।
3.दही –
2 चम्मच ताजे दही को चेहरे पर लगाएं 20 मिनट बाद धो ले। इससे त्वचा में नई जान आती है, साथ ही रंग साफ़ होता है।
4.मसूर दाल और दूध-
5 चम्मच भिगोई हुई मसूर दाल को पेस्ट बना ले और उसमें 5 चम्मच कच्चा दूध मिला ले और चेहरे पर लगाए, 20 तक रहने दे फिर पानी से धो ले। इससे झुर्रियां दूर होती है। चेहरे का कालापन दूर होकर, झाइयां मिट जाती है।
5.गाजर और शहद-
2 गाजर को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलकर पेस्ट बना ले और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखे उसके बाद धो ले। इससे चेहरे का रंग निखरता है  और त्वचा का तेल निकल जाता है। जिससे मुहाँसों की समस्या से छुटकारा मिलता है और चेहरा दमकने लगता है।
6.दही और आलू-
1 चम्मच कुचले हुए आलू में 1 चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं 15 मिनट बाद धो ले। इससे चेहरे को प्राकृतिक गोरापन मिलता है जिससे रंग साफ होकर है और त्वचा में नमी बनी रहती है।
7.ओटमील और दूध-
आधा चम्मच ओटमील में चार चम्मच दूध और थोड़ा पानी मिलाकर रखे। कुछ देर बाद चेहरे पर लगाए और 15 बाद धो ले। इससे में नमी आती है साथ ही मुहाँसों और फुंसियों से बचाव होता। और झुर्रियां कम होकर चेहरा चमकने लगता है।
8.टमाटर-
एक टमाटर को पीसकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे मुहाँसों से बचाव होता है। त्वचा से अतिरिक्त तेल और मृत कोशिकाएं निकल जाती है।
9.बादाम, निम्बू और शहद-
1 चम्मच बादाम के पेस्ट में नीम्बू का रस और एक चम्मच शहद मिलकर चेहरे पर लगाए, 15 मिनट तक रहने दे फिर धो ले। इससे रंग साफ़ होता है, और दाग धब्बे मिट जाते है।
10.बेसन और अंडा-
एक चम्मच बेसन में अंडे की सफेदी और कुछ बूंद नीम्बू का रस मिलकर फेस पर लगाए, 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले। इससे रंग साफ होता है, त्वचा में नमी आती है और अनचाहे बाल निकल जाते है।

फेसबुक पर हमारा पेज यहाँ लाइक करे…

Loading...

Be the first to comment on "ये 10 घरेलु उपाय जिनके इस्तेमाल से आप अपनी उम्र से 10 साल छोटे नज़र आयेंगे.."

Leave a comment

Your email address will not be published.


*