Heater का ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है आपको बहुत बीमार…

NEW DELHI: सर्दीयों में शरीर को गर्म रखने के लिए हम ज्यादा ऊनी कपड़े पहनते है। इतना ही नही घर गर्म करने के लिए हर कोई Blower या Room Heaterका इस्तेमाल करता है।

 लेकिन क्या आप जानते है कि इसके रेग्युलर यूज से आप बीमार भी पड़ सकते है। आप भी अपने घर में सर्दी से बचने के लिए ब्लोअर या रूम हीटर का इस्तेमाल करते है। लेकिन हीटर लगाते समय हम कई ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे हम अपनी सेहत के लिए जोखिम पैदा कर देते है।
तो आइए आज हम आपको बताते है अगर आप भी हीटर का इस्तेमाल करते है, तो भूलकर भी ये गलतियां न करें। कई लोगों की आदत होती है कि सर्दियों में कपड़े न सुख पाने के कारण, रुम पर ही हीटर ऑन कर इसे सुखाने की कोशिश करते है। अगर आप भी ऐसे करते हो, तो भूलकर भी न करें। रूम का ज्यादा तापमान होने से आपकी सेहत पर भारी फर्क पड़ जाएगा।
इसी के साथ ही आपको बता दे कि हीटर भूलकर भी ऐसी जगह पर न रखें, जहां पर लकड़ी, प्लास्टिक की चीजें हो। अगर आपने रखा तो आग लग सकती है। साथ ही बच्चों की पहुंच से दूर रखें। अगर आप हीटर को बराबर अपने रुम में यूज करते है, तो रुम पर एक बाल्टी पानी भरकर रखें। जिससे कि आपकी स्किन रुखी, नाक या रेस्पिरेटरी सिस्टम से आपको कोई प्राब्लम न हो।
जब भी आप अपने रुप पर हीटर लगाएं, जो दरवाजे और खिड़कियां खोलकर रखें। जिससे कि ऑक्सीजन अंदर आ सकते है। अगर अपना रूम पैक कर रखा तो आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।
हमेशा ये बात रखें कि रुप पर तापमान ज्यादा बढ़ा कर न रखें। अगर आपके रुम का तापमान ज्यादा होगा, तो न ये बंद होगा न ही आप ठीक से रह पाएंगे। इसलिए इस बात का जरुर याद रखें। इसके साथ ही अगर तापमान ज्यादा हो गया है तो हीटर को बंद कर रुम की खि़ड़कियां थोड़ी देर के लिए खोल दें।

फेसबुक पर हमारा पेज यहाँ लाइक करे…

Loading...

Be the first to comment on "Heater का ज्यादा इस्तेमाल कर सकता है आपको बहुत बीमार…"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*